सोमवार, दिसंबर 02, 2013

सीनाज़ोरी

http://apnyvaani.blogspot.in/2013/12/blog-post.html
चुनाव में पिछले दिनों से लगातार अनिद्रा और गहरी थकान के बावज़ूद अपेक्षा से अधिक सुरक्षित, शांतिपूर्ण और  भारी मतदान की सफलता, का उल्लास लिए; आज 02/12/2013 सोमवार दोपहर बाद मैं तहसील की  निर्वाचन शाखा में बैठा काम निपटा रहा था; साथ ही आने-जाने वाले अन्य विभागों के कर्मचारियों का धन्यवाद करता जा रहा था कि, एक फोन आया -
 तहसीलदार जी कहाँ हो ? 
मैंने कहा- तहसील में ही बैठा हूँ, 
लगभग दस मिनट बाद एक सज्जन एक लड़की के साथ आये और अपना visiting-card और एक प्रमाण-पत्र आगे बढाकर बोले फलां पत्रकार हूँ, मेरी लड़की को विदेश जाने के लिए मूल निवासी का प्रमाणीकरण चाहिए, आप इस पर दस्ख्वत करो; मैंने बताया की आप अपने कागज़ तैयार करके e-mitra kiosk पर जमा करवा देवें ; बन जावेगा, वे बोले- वह तो बना हुआ है; आप तो इस कागज़ पर दस्ख्वत कर दो passport बनवाना है, मैंने उन्हें बताया की तहसीलदार के जारीशुदा प्रमाण-पत्र आप जहाँ भी चाहें पेश कर सकते है; यदि सम्बंधित संस्था चाहेगी, तो हमसे दुबारा जाँच करवा सकती है; साथ ही मैंने गुरमीत सिंह लिपिक को कहा कि इन्हें राज्य सरकार की अधिसूचना दिनाँक 01/08/2012 की photocopy दे देवे, 
वे नाराज़ होकर भला-बुरा कहने लगे और तहसील को सर पर उठा लिया , एक दो जगह उन्होंने फोन घुमाया; एक दो मिलने वालों को साथ भी लाये, मैंने उन्हें बताया कि किसी भी प्रकार के निर्धारित प्रमाण-पत्र  वे बनवाना चाहें तो बनवा सकते है; पर तत्काल pass-port के सम्बन्ध में सीधे कोई सत्यापन नहीं करूंगा; वे चाहें तो नियमित तरीके से आवेदन कर देवें; passport issuing authority यदि आवश्यक समझेंगे तो मुझसे जाँच करवा लेंगे; अन्यथा आवश्यकता नहीं है;  
वे सज्जन तरह-तरह के उदहारण देकर, बाकायदा धमकियाँ देने लगे;- 
 एक साल से हमने आपके खिलाफ कुछ नहीं छापा है; आपको ये करना पड़ेगा; आपके खिलाफ अख़बार में छापूँगा, आपको माफ़ी मांगनी पड़ेगी, फिर ये करना पड़ेगा;  
My Location Tehsildar's residence Srivijaynagar 335704, at Globe 74.2690 E; 29.6095N

1 टिप्पणी: